Tally क्या है? how to learne Tally in hindi.

आज विश्व में टैली (Tally) नामक सॉफ्टवेयर का उपयोग अकाउंटिंग के लिए किया जा रहा है, इसलिये आज हम Tally के बारे में कुछ बेसिक बाते जानेगे की Tally क्या है? How to learn Tally in hindi. तथा हम इससे होने वाले लाभ तथा इसकी विशेषता के बारे में जानेगे।

Tally क्या है? how to learne Tally in hindi.

टैली (Tally) क्या हैं ?


कंप्यूटर (computer) के युग में हमारे अधिक से अधिक कार्यों का कंप्यूटरीकरण होता जा रहा है तब बही खातों का हिसाब किताब रखना अथवा एकाउंटिंग करना इससे अछूता कैसे रहता वह भी तब जब उसने भारी मात्रा में डाटा रखा जाता है और गड़नाये करनी पड़ती है वास्तव में एकाउंटिंग कंप्यूटर के प्रारंभिक उपयोग में से एक है इस कार्य के लिए Tally नामक Software का उपयोग प्रारंभ से ही किया जाता रहा है 

Tally एक अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर का नाम है परंतु आजकल यह एकाउंटिंग का पर्यायवाची बन गया है क्योंकि हमारे देश में एकाउंटिंग के कार्यों में सर्वत्र इसी का प्रयोग देखने में आता है

टैली (Tally) के संस्करण -


Tally के कई संस्करण उपयोग में आ चुके हैं, इसके आरंभिक संस्करणों में केवल एकाउंटिंग का ही कार्य किया जा सकता था लेकिन आजकल के नवीन संस्कारों में आप एकाउंटिंग के साथ ही इन्वेंटरी कंट्रोल भी कर सकते हैं और आपने डाटा को इंटरनेट पर भी भेज सकते हैं

Tally का नवीनतम संस्करण टैली ERP9 है अभी तक इसके अनेक संस्करण बाजार में आ चुके हैं प्रारंभ में यह सॉफ्टवेयर डॉस डिस्क ऑपरेटिंग सिस्टम में काम करता था लेकिन हार्डवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम का विकास होने के बाद इसे भी विकसित किया गया

Also read :- keyboard किसे कहते है?
Also read :- shortcut keys of keyboard

इसके 9वें संस्करण में फाइनेंसियल एकाउंटिंग के साथ-साथ इन्वेंटरी, कंट्रोल वेट अकाउंटिंग,एक्साइज अकाउंटिंग, पेरोल अकाउंटिंग, टीडीएस टीसीएस सर्विस टैक्स सेंट्रल टैक्स एकाउंटिंग कर सकते हैं इसके अलावा पॉइंट ऑफ सेल टैक्स फंड फ्लो जैसी सुविधाएं भी इसमें निहित है इस सॉफ्टवेयर में बिना कोड को प्रयोग किए हुए एकाउंटिंग की जाती है।

आपको केवल वाउचर एंटर करने की जरूरत है, शेष कार्य खुद संपन्न करके समस्त रिपोर्ट को तैयार करता है

Tally के विभिन्न संस्करणों की कार्यप्रणाली समान है, और एक संस्करण में कार्य का अनुभव होने पर आप सरलता से उसके अन्य संस्करणों में कार्य कर सकते हैं

Tally अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर पैकेज है इस पर सुचारू रूप से कार्य करने के लिए खाता का ज्ञान होना आवश्यक है

लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि Tally का उपयोग करने के लिए आपको B.com या M.com करना होगा वास्तव में आप एकाउंटिंग का सामान्य ज्ञान रखते हुए ही Tally पर भली भांति कार्य कर सकते हैं।

Tally एक  Accounting software है जिसे Accounting के लिए यूज किया जाता है।

एकाउंटिंग (Accounting) क्या है?


 किसी संगठन या कंपनी की व्यापारिक बही खातों में संबंधित गतिविधियों को मुख्यता दो श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है

1. वित्तीय खाता
2. इन्वेंटरी प्रबंधन

प्रारंभ में सॉफ्टवेयर निर्माताओं ने इन दोनों कार्यों के लिए अलग-अलग सॉफ्टवेयर तैयार किए थे लेकिन उपयोगकर्ता एक ऐसा सॉफ्टवेयर चाहते थे  जिनमें यह दोनों कार्य एक साथ किए जा सके ताकि यदि कोई इनवॉइस प्राप्त हो तो वह बही खातों के साथ-साथ इन्वेंटरी को भी सुधार सकें।

Tally ऐसा ही एक सॉफ्टवेयर पैकेज है,जिसमें कार्य करने अर्थात अपने बहीखाताओं को कंप्यूटर पर डालने के लिए उक्त दोनों कार्यों का मौलिक ज्ञान होना आवश्यक है

टैली (tally) का इतिहास।


Tally को उस समय प्यूट्रोनिक्स के नाम से जाना जाता था, Tally का निर्माण भारत के बेंगलुरु में किया गया था इसका निर्माण सन 1986 में श्याम सुंदर गोयनका तथा उनके बेटे भारत गोयनका ने मिलकर किया था।

क्या आप जानते है, कि श्याम सुंदर गोयनका को इसको बनाने की आवश्यकता क्यों महसूस हुई दरअसल
श्याम सुंदर गोयनका उस समय एक ऐसी कंपनी को चला रहे थे जो कपड़ा मिलों को कच्चे माल तथा मशीन के पुर्ज़ों की आपूर्ति करती थी। इन सब का खाता देखने के लिए ही Tally का निर्माण किया गया।

1999 में कंपनी ने इसका नाम बदलकर टैली सॉल्यूशंस कर लिया।

2006 में tally ने Tally 8.1 लॉन्च किया

2009 में कंपनी द्वारा Tally.ERP 9 लाया गया.

Tally का full form क्या है?


Tally का full form "Transactions Allowed in a Linear Line Yards." यही टैली का full form जिसे हम short में tally के नाम से जानते है।

टैली (Tally) की विशेषताएं एवं लाभ :-


Tally की निम्नलिखित विशेषताएं हैं-

1. Tally 9 में आप अकाउंटिंग से जुड़ी किसी भी रिपोर्ट को 13 भारतीय भाषाओं में स्क्रीन पर देख सकते हैं और प्रिंट कर सकते हैं।

2. इसके अलावा इंटरनेट के जरिए दुनिया भर में इसकी सूचनाओं को शेयर करके प्रयोग कर सकते हैं।

3. आपको Tally 9 में किसी एक भाषा में वाउचर को एंटर करना है इसके बाद दूसरी भाषाओं में केवल कीबोर्ड कमांड देकर इसे बदला जा सकता है।

उदाहरण के लिए यदि आप अंग्रेजी भाषा में वाउचर को एंटर करते हैं तो रिपोर्ट को याद 13 में से किसी भी भारतीय भाषा में बदल देगा।

4. वर्तमान समय में हमारे देश में जितना टैक्स सिस्टम प्रयोग किया जाते हैं हम Tally 9  मैं सभी सक्रिय करके एकाउंटिंग कर सकते हैं।

5. इसके अलावा इसमें यूरोपियन पद्धति से एकाउंटिंग भी की जा सकती है इसके लिए आपको इसमें कंपनी खोलते समय ऑप्शन को सेट करना होता है।

6. टैली 9 में मलेशिया और इंडोनेशिया के अकाउंटिंग सिस्टम को आधार बनाते हुए कुछ नए फीचरो को जोड़ा गया है अतः आप इन देशों में भी इसे एकाउंटिंग के लिए प्रयोग किया जा सकता है।

7. यदि Tally 9 की तुलना में इसके पिछले संस्करणों से की जाए तो जिसने पहली बार पैरोल को स्थाई रूप से जोड़ा गया है अब आप पेरोल कैलकुलेशन को अपने आप पूरा करके करने में सक्षम है।

8. Tally 9 में बजट बनाने के सिस्टम को पहले से बेहतर कर दिया गया है आप इसमें कुछ अकाउंट हैंड के लिए पहले से बजट को निर्धारित करके कंपनी के खर्चों को कस्टमाइज कर सकते हैं।

9. Tally 9 में TCP माइग्रेशन नामक सुविधा को जोड़ा गया है जिसकी वजह से आप Tally 8.1 के डाटा को Tally 9 में सरलता से स्थानांतरित कर सकते हैं।

10. इसमें एक बैकअप फाइल का निर्माण होता है
जिसका नाम Emp9.tcp होता है Tally 9 के इस नए संस्करण में टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स का वाइफर केशन उस अवस्था में भी स्पष्ट रूप से दिखाई देता है जब एमाउंट करोड़ों में होता है।

11. टैली 9 में 16A फार्म में बैंक रिकॉन्सिलिएशन की डेट डिस्प्ले होती है या सुविधा इसके पूर्ववर्ती संस्करणों में भी उपलब्ध थी नहीं थी।

12. टैली 9 में यदि आप मूल्य तालिका अर्थात प्राइस लिस्ट को प्रिंट कर रहे हैं तो इसमें आप सभी पेज को ग्रेड लाइनों को प्रिंट समझने की सहूलियत रहती है।

13. Tally 9 में जब आप कॉस्ट सेंटर बैकअप रिपोर्ट को बनाते हैं तो इसमें सिनेरियो को भी डिस्प्ले किया जा सकता है।

14. Tally 9 में यदि स्टॉक आइटम अलग मूल्य का है तो इसे अलग लाइन में डिस्प्ले किया जा सकता है और प्रिंट भी किया जा सकता है।

15. Tally 9 में पहली बार एक विशेष सुविधा को जोड़ा गया है जिसकी वजह से नेगेटिव स्टॉक की चेतावनी आपको पहले से प्राप्त हो जाती है।

16. Tally 9 में आप वाउचर में क्रेडिट के लिए निर्धारित दिनों को भी डिस्प्ले कर सकते हैं इसमें आपको वाउचर एंटर करते समय ड्यू डेट भी दिखाई देगी।

17.Tally के इस नए संस्करण में क्रेडिट नोट के साथ सर चार्ज भी डिस्प्ले होता है यदि टीसीएस TDS पर सरचार्ज का भुगतान हुआ है तो उसे भी डिस्प्ले किया जा सकता है।

18. Tally 9 में अवधि के अनुसार वेट फॉर्म को खोल कर देख सकते हैं इसमें आप चाहते क्वार्टर के अनुसार भी वेट फॉर्म देख सकते हैं।

19. Tally 9 में आप परचेज वाउचरो को वेट के साथ और र वेट के बिना भी सेव करने के बाद प्रिंट कर सकते हैं यह फ्री प्रिंटिंग सुविधा है।

20.Tally 9 में वाउचर क्लास को प्रयोग करके आप क्रेडिटर्स को सैलरी के लोन पर ब्याज की गणना करके उसे क्रेडिट नोट या डेबिट नोट के साथ प्रयोग कर सकते हैं।

21. Tally 9 में सर्विस टैक्स पेबल के संदर्भ में एक्साइज ड्यूटी क्रेडिट की सेटिंग ऑफ कर सकते हैं।

22. आप Tally में 16 फॉर्म के अंतर्गत डिपॉजिट और पेमेंट की डेट को डिस्प्ले कर सकते हैं टैली के इस नए संस्करण में एक नए ST3 फॉर्म को भी जोड़ा गया है इस फॉर्म का प्रयोग आप सर्विस टैक्स में के लिए कर सकते हैं।

23. Tally 9 में सर्विस टैक्स के सर चार्ज को राउंड ऑफ करके डिस्प्ले किया जाता है यह स्क्रीन पर रिपोर्ट में स्पष्ट रूप से दिखाई देता है।

24.Tally 9 की इस नए संस्करण में चेक को विदेशी करेंसी में भी प्रिंट किया जा सकता है इससे चेक को विदेशी मुद्रा में ही क्रेडिट किया जा सकता है।

◆ Conclusion -


अगर आपको मेरे द्वारा दीगई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया कर हमे कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को शेयर जरूर करे।
एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने