WIFI क्या है? Benefit of WIFI in hindi.

दोस्तों आज हम WIFI के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें जानेंगे कि WIFI किसे कहा जाता है। WIFI के खोजकर्ता कौन है और बहुत सी चीजें। मैं उम्मीद करता हूं कि आज आपको यह लेख पढ़कर WiFi के बारे में बहुत सी नई जानकारी जरूर प्राप्त होगी।

WIFI क्या है? Benefit of WIFI in hindi.


जैसे कि आप सभी जानते हैं कि इंटरनेट का आविष्कार कई सालों पहले हो चुका था, लेकिन इसका इस्तेमाल बहुत से लोग नहीं कर पाते थे। इसका मुख्य कारण था कि इसके इस्तेमाल करने के लिए बहुत सी केबल की जरूरत पड़ती थी जो कि बहुत जटिल कार्य था।

लेकिन जैसे-जैसे टाइम बीतता गया वैसे-वैसे वैज्ञानिकों ने खोज की और एक ऐसा वायरलेस नेटवर्क तैयार किया, जिससे बिना केबल के आप इंटरनेट को कनेक्ट करके चला सकते थे इस wireless नेटवर्क का नाम वाईफाई (WIFI) था। 

Contant:-


1. WIFI क्या है?

2. WIFI के अविष्कार कौन है?

3. WIFI का फुल फॉर्म क्या हैं?

4. WIFI काम कैसे करता है?

5. WIFI के लाभ कैसे फायदे है?


आज से करीब 10 साल पहले इंटरनेट (Interneat) का इस्तेमाल करना आसान नहीं था Interneat का इस्तेमाल करने के लिए हमें Interneat कैफे जाना पड़ता था लेकिन आज के समय में इंटरनेट सबके पास है और सब बड़े आसानी से उसे बहुत कम कीमत पर चला पाते हैं और इसे चलाने के लिए ना तो किसी wire की जरूरत पड़ती है और ना ही किसी internet कैफे में जाने की आवश्यकता होती है

आप Interneat का उपयोग चाहे Computer में लैपटॉप में या मोबाइल में जिस में भी करना चाहे बड़े आसानी से कर सकते हैं और इसके लिए हमें किसी बाहर की जरूरत नहीं पड़ती बल्कि हम WIFI के जरिए बड़े आसानी से इंटरनेट चला पाते हैं तो आइए दोस्तों आज हम जानते हैं कि WIFI क्या होता है यह कैसे काम करता है और इसके क्या क्या लाभ है?


◆ WiFi क्या है?


WiFi एक वायरलेस नेटवर्क है, जिसे WLAN (Wireless Local Area Network) के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऐसी प्रणाली है, जिसकी सहायता से हम Interneat का उपयोग अपने मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर में बड़ी आसानी से कर पाते हैं।

इसकी रेंज बहुत कम होती है, इसके जरिए हम Interneat ही नहीं बल्कि वायरलेस (Wireless) तरीके से अपने डाटा को भी ट्रांसफर कर सकते हैं। आज के समय में सभी के मोबाइल में वाईफाई होता है, जिसे ऑन करके लोग डाटा कनेक्ट कर सकते हैं और अपने मोबाइल में डाटा चला सकते हैं।

आजकल के समय में बहुत से Hotspot device भी आते है, जिसकी जिसकी सहायता से हम एक साथ बहुत से कंप्यूटर या मोबाइल में WiFi के जरिए डाटा को कनेक्ट करके इंटरनेट चला सकते हैं।


◆ WIFI के अविष्कार कौन है?


इसका अविष्कार john O'sullivan ओर john deane ने सन 1991 में किया था।


◆ WIFI का फुल फॉर्म क्या हैं?


WIFI का फूल फॉर्म अर्थात WIFI का पूरा नाम इसका का पूरा नाम "Wireless Fidelity" है। इसे हम अपनी सुविधा के लिए WIFI कहते है।


◆ WIFI काम कैसे करता है?


WIFI पर टेक्नोलॉजी में एक ऐसी डिवाइस लगी होती है, जो वायरलेस सिग्नल है। ट्रांसलेट करती है। जिसे WIFI रूटर या  हॉटस्पॉट कहा जाता है। वायरलेस रूटर इंटरनेट से कनेक्ट होकर सारी सूचनाओं को रेडियो तरंगों में बदल देता है और वाईफाई डिवाइस वातावरण में उपस्थित WiFi संकेतों से कनेक्ट होकर अपने आसपास एक छोटा सा वायरलेस चैनल का एक एरिया बना लेता जिसे WiFi जॉन कहते हैं यह छोटा सा एरिया डब्लू लाइन का रूप ले लेता है और इस एरिया में जितनी भी डिवाइस इस होती है जैसे मोबाइल लैपटॉप कंप्यूटर इनमें इन बिल्ड वायरलेस एडाप्टर होते हैं जिसकी मदद से बड़ी आसानी से यह डिवाइसेज WiFi की सहायता से हॉटस्पॉट को कनेक्ट कर लेती है और अपने मोबाइल में इंटरनेट का उपयोग कर पाती है।


अगर आप किसी भी सार्वजनिक प्लेस जैसे एयरपोर्ट कॉफी शॉप रेलवे स्टेशन मैं वहां पर पहले से ही WiFi जोन बना होता है इसकी सहायता से आप इंटरनेट को फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं। 


आजकल के समय में सभी के मोबाइल में वाईफाई के साथ ही  Hotspots का भी option आता है जिसकी सहायता से आप किसी दूसरे व्यक्ति को या अपने मित्रों को या फैमिली के लोगों को internet डाटा प्रोवाइड करा सकते हैं अगर आपके मोबाइल का डाटा अचानक से खत्म हो जाता है तो आप वाई-फाई के जरिए किसी दूसरे मोबाइल से कनेक्ट करके भी अपना डाटा यूज कर सकते हैं।


◆ WIFI के लाभ (Benifit of WIFI)


1. किसी दूसरे डिवाइस का इंटरनेट आप बड़े आसानी से यूज कर सकते हैं इसके लिए आपको उस डिवाइस का हॉटस्पॉट फोन करना होगा  और अपने मोबाइल  में  वाईफाई  को ऑन करना होगा  और उस डिवाइस  का यूजर नेम क्या  फिर उसने कोई पासवर्ड डाल रखा है तो उसे अपने मोबाइल में  डालना होगा  और बस आप इस तरह  उस डिवाइस से कनेक्ट हो जाएंगे और  इंटरनेट का  मजा ले। 


2. सर आपका डाटा खत्म हो गया है तो आप फ्री का वाई-फाई यूज कर सकते हैं जो कि आपको बस स्टॉप रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट आदि सार्वजनिक जगह पर बड़ी आसानी से मिल जाता है।


3. एक वाईफाई डिवाइस के साथ आपको ही डिवाइस को छोड़कर भी इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।


4. आप अपने वाईफाई को दुनिया के किसी भी देश में उपयोग कर सकते हैं इसकी कोई बंदिश नहीं होती।


5. वाईफाई से एक से अधिक देशों को कनेक्ट किया जा सकता है तथा इसकी मदद से इंटरनेट को शेयर भी किया जा सकता है।

 

◆ आपने क्या सीखा ?


दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं क्या आपको इस लेख के माध्यम से यह जरूर पता चल गया होगा कि वाईफाई क्या है और यह कैसे काम करता है और वाईफाई के सारे फायदे हमारी हमेशा से यही कोशिश होती है कि आपको हमारे लेख के माध्यम से सारी जानकारी प्राप्त हो जाए।


अगर आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया कर हमे कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को शेयर जरूर करे।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने