Processor क्या है? What is Processor in hindi.

किसी भी Computer, Laptop, mobail को चलाने के लिए processor की आवश्यकता होती है बिना processor के हम किसी भी कप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल को Run करने के बारे में सोच भी नहीं सकते है। तो आइए आज हम processor के बारे में जानते है कि Processor क्या है? What is Processor in hindi. उसकी पूरी जानकारी।

Processor क्या है? What is Processor in hindi.


Processor क्या होता है ?

Processor एक प्रकार की चिप होती है जो कंप्यूटर, मोबाइल, लैपटॉप आदि में लगी होती है। यह Processor हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच होने वाली सभी गतिविधियों को समझता है इसी कारण Computer हमारे द्वारा दी गई कमांडो को समझ पाता है, तथा उस पर काम करता है

जब तक Computer हमारी द्वारा दी गई कमांडो को समझ नहीं पाता है, तब तक वह कोई कार्य नहीं कर पाता, इसीलिए Computer में यह Processor लगाया जाता है ताकि हमारे द्वारा दी गई कमांड Computer समझ पाए।

Processor कप्यूटर को हमारे द्वारा दी गयी Command को समझाता है और कप्यूटर सॉफ्टवेयर की मदद से वही कार्य करता है जो हम कीबोर्ड (Keyboard) की मदद से उसे निर्देश देते हैं, इसलिए Processor को सीपीयू CPU (Center processing unit) भी कहा जाता है।

Processor को कप्यूटर वा मोबाइल का दिमाग भी माना जाता है।

Processor का इतिहास क्या है?


Intel ने 1971 में विश्व का प्रथम Processor बनाया था। Processor को 3 Engineers Federico Faggin, Ted Hoff और Stan Mazo ने बनाया था. पहला प्रोसेसर Single-Chip Microprocessor था।

Processor का फुल फॉर्म क्या है?


इस Processor को हम कई नाम से जानते है जैसे की CPU, Central Processor, Microprocessor.

Processor का Full Form "Central Processing Unit" होता है।

Processor में Core क्या है?


जब भी हम Processor की बात करते हैं तो कोर (Core)भी सामने आता है कि processor कितने Core का है तो आइए हम जानते हैं Processor में Core क्या होता है।

Processor में जो कोर होता है वह Processor की  क्षमता को दर्शाता है कि Processor की क्षमता कितनी है।

यदि Processor सिंगल Core का होगा तो वह हैवी काम नहीं कर पाएगा और वो हैंग (Hang) हो जाएगा इसलिए महंगे Computer, लैपटॉप में 2 Core, 4 Core, 6 Core वाला Processor डाला जाता है। यह काफी अच्छा काम करता है तथा इसे काम करने की क्षमता भी बढ़ जाती है Processor में निम्न प्रकार के होते हैं। 

1. Dule Core processor (2 Core)
2. Quad Core processor (4 Core)
3. Hexa Core processor (6 Core)
4. Octo Core processor (8 Core)
5. Deca Core processor (10 Core)

Processor का मात्रक गीगाहर्टज (GHz) होता है

जितना ज्यादा कोर का Processor होता है उसकी क्षमता उतनी ही अच्छी गीगाहर्टज में होती है और वह Processor उतना ही अच्छा कार्य करेगा 
यही कारण है कि लोग अच्छे Processor वाला ही कप्यूटर लैपटॉप या मोबाइल खरीदते हैं।

जितना ज्यादा गीगा हर्ट्ज का Processor आप अपने कंप्यूटर, लैपटॉप में लगाओगे Computer कभी Hang नहीं करेगा और आपको अच्छा कार्य करके देगा।
 आप बड़े आराम से आप अपने कप्यूटर में काम कर पाएंगे तथा कई सालों तक आपके कप्यूटर में Problem नहीं होगी।

Processor बनाने वाली कंपनियां कौन कौन सी है?


1. Intel
2. AMD
3. Qualcomm
4. NVIDIA
5. Samsung
6. Motorola

    यह सब कंपनियां हैं जो Processor बनाती है। लेकिन इनमें से सबसे अच्छी कंपनी जो लगातार अच्छा Processor बनाती आ रही है वह इंटेल कंपनी है। इंटेल कंपनी के Processor की मांग अधिकतर रहती है तथा इस कम्पनी का Processor काफी अच्छा होता है।

अच्छे Processor के फायदे -


1. अगर आप अपने कप्यूटर में अच्छी कंपनी का Processor यूज करते हैं तो हमारा मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप कभी हैंग नहीं होगा।

2. अगर आप अपने कंप्यूटर, मोबाइल, लैपटॉप में ज्यादा कोर वाला प्रोसेसर यूज करेंगे तो आपके कंप्यूटर, मोबाइल, लैपटॉप काफी अच्छी तरह से कार्य करेगा और हमें कभी प्रॉब्लम नहीं आएगी ।

3. जब भी हम कोई जरूरी कार्य करने बैठते हैं और हमारा कंप्यूटर हैंग हो जाता है तो हमारा दिमाग खराब हो जाता है इसका कारण होता है कि कम कोर वाला का प्रोसेसर इसीलिए अगर आप ज्यादा कोर वाला प्रोसेसर लगाएं तो आपका मोबाइल कंप्यूटर या लैपटॉप कभी हैंग नहीं होंगे।

Computer क्या है? Full Information.

4. जब भी आप अपने कंप्यूटर फील्ड कराते हैं तो ज्यादा ही कोर वाला चूस करें, जिससे कि आपको फ्यूचर में कोई प्रॉब्लम ना हो।

5. अगर आप अपने मोबाइल में गेम खेल रहे हो या कोई फाइल या हैवी सॉफ्टवेयर को Run कर रहे हो तो आपका मोबाइल, कंप्यूटर हैंग हो जाता है, इससे बचने के लिए हमें ज्यादा Core के Processor का इस्तेमाल करना चाहिए इससे हमें कोई डिस्टरबेंस नहीं होता और ना ही हमारा काम मे रुकावट आती है।

पने क्या सीखा ?


दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं क्या आपको इस लेख के माध्यम से यह जरूर पता चल गया होगा कि Processor क्या है और यह कैसे काम करता है और Processor के सारे फायदे हमारी हमेशा से यही कोशिश होती है कि आपको हमारे लेख के माध्यम से सारी जानकारी प्राप्त हो जाए।

अगर आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया कर हमे कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को शेयर जरूर करे।

1 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें
और नया पुराने