Employability skills objective MCQ for all ITI trade in hindi

 हेलो दोस्तों आज हम Employability skills के objective Base question answer देखेंगे जो कि आईटी आई ITI  के हर trade के एग्जाम में पूछे जाते है आज हम इस लेख के माध्यम वही ITI में पूछे जाने वाले  Employability skills objective MCQ question answer for all ITI trade in hindi के बारे में देखेंगे Employability skills के 25  महत्वपूर्ण question answer MCQ इस पार्ट 10 में दिए गए है।

Employability skills objective MCQ for all ITI trade in hindi


Employability skills objective MCQ question answer for all ITI trade in hindi 

1) किसी संस्था के सफलता या असफलता के मध्य क्या अंतर उत्पन्न कर सकता है?

a) प्राइस

b) क्वालिटी

c) डिलीवरी 

Ans - b


2)  निम्न में से किसका सम्बन्ध क्वालिटी से नहीं है? 

a) customer satisfaction

b) fitness for purpose

c) high volume of production

Ans - c


3)  ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी में क्वालिटी की परिभाषा है?

a) Degree of excellence

b) customer satisfaction

c) conformity to quality

Ans - a


4)  निम्न में से कौन क्वालिटी गुरुओं में से एक है?

a) बिल गेट्स 

b) जे० एम० जुरन

c) स्टीव जॉब्स 

Ans - b


5  "Quality should be aimed at present and future needs of customer", के द्वारा प्रतिपादित किया गया था?

a) एडवर्ड डेमिंग

b) फिलिप क्रोस्बी

c) डॉ. मनमोहन सिंग 

Ans - a


6)  क्वालिटी गुरु डॉ. जोसफ एम० जुरन के द्वारा क्वालिटी के सम्बन्ध में कहा गया कथन है?

a) Quality Should be Aimed

b) Quality is fitness for use

c) Quality is Conformance to requirement

Ans - b


7)  निम्न में से क्या क्वालिटी की चरित्र गत विशेषता में से एक नहीं है? 

a) Quality of design

b) Quality of Non-Conformance

c) Quality Control/ Quality assurance

Ans - b


8)  क्वालिटी को Q=P/E से निरुपित करते है जहाँ Q=क्वालिटी, E=अपेक्षा , P=?

a) Problem

b) Process

c) Performance

Ans - c


9)  मानकीकृत उत्पादों को निर्माण एवं आपूर्ति करने से .............परिणाम प्राप्त होते है?

a) उपभोक्ताओ/ग्राहको की पुनरावृत्ति (Repeated customers)

b) मुनाफे में कमी (Low profitability )

c) नाराज उपभोक्ता (Unhappy Customers)

Ans - a


10)  निर्माण का प्राथमिक उद्देश्य  ................है?

a) कम लागत पर निर्माण/आपूर्ति 

b) उत्पादन की मात्रा बढ़ाना 

c) ग्राहको/उपभोक्ताओ के गुणवत्ता संबंधी जरूरतों को पूरा करना 

Ans - c


11)  क्वालिटी का प्राथमिक उद्देश्य है?

a) Features

b) Performance

c) Reliability

Ans - b


12)  क्वालिटी के फ़ॉर्मूला ―Q=P/E मे यदि उत्पाद के संबंध मे Q का मान 1 से अधिक हो तो (जहां Q=Quality, P=Performance, E=Expetation)

a) ग्राहको/उपभोक्ताओ मे उत्पाद के प्रति अच्छी भावना निर्मित होगी

b) ग्राहको/उपभोक्ताओ मे उत्पाद के प्रति अच्छी भावना निर्मित नहीं होगी

c) उपभोक्ता उत्पाद को अस्वीकार कर देंगे 

Ans - a


13)  हमें निम्न से एक कभी भी नहीं मिल सकता है यदि हम अपने उपभोक्ताओं को सदैव अच्छी गुणवत्ता के उत्पादों की आपूर्ति करे?

a) लाभ मे कमी

b) लाभ मे बढ़त 

c) Customer Delight

Ans - a


14)  निम्न में से कौन सा एक क्वालिटी का डाइमैन्शन (आयाम) नहीं है?

a) Conformance & Performance

b) Non-Performance

c) Reliability & Durability

Ans - b

 

15)  उद्योगों के विशिष्ट/ पूर्व निर्धारित मानकों को प्राप्त करना ..............है?

a) Conformance

b) Performance

c) Features

Ans - a


16)  क्वालिटी कंट्रोल का मुख्य उद्देश्य है?

a) उत्पादो की गुणवत्ता बढ़ाना

b) उपभोक्ताओ की जरूरतों के अनुरूप उत्पादो का निर्माण

c) उत्पादो की त्रुटि (Defect) का निवारण करना

Ans - c

 

17)  क्वालिटी टूल्स की कुल संख्या है?

a) 9

b) 4

c) 7

Ans - c


18)  7-QC अर्थात सात क्वालिटी टूल्स को मुख्यतः ...............के लिए उपयोग मे लाया जाता है?

a) गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए

b) समस्या के समाधान के लिए

c) उत्पादन मे बढ़ोतरी के लिए 

Ans - b


19)  निम्न में से कौन सा एक क्वालिटी टूल है?

a) Safety Tool

b) Cutting Tool

c) Check Sheet

Ans - c


20)  Collecting and Analysing data (सूचना का एकत्रीकरण एवं विश्लेषण)  निम्न में किस क्वालिटी टूल्स के अंतर्गत किया जाता है?

a) Histogram

b) Check Sheet

c) Paretogram

Ans - b


21)  कौन से क्वालिटी टूल को विविधता पूर्ण उत्पादों के निर्माण की निगरानी हेतु सबसे प्रभावशाली माना जाता है?

a) Paretogram

b) Check Sheet

c) Scatter Diagram

Ans - b


22)  एक क्वालिटी टूल के तौर पर Histogram की निम्न में से क्या ख़ासियत है?

a) Narrow Problem Area

b) Assess Factors of Distribution

c) Indicates Shape of Distribution 

Ans - c


23)  एक Histogram ..............का वितरण (Distribution) प्रदर्शित करता है?

a) Varibles

b) Causes

c) Location

Ans - a


24)  निम्न में से कौन सा क्वालिटी टूल एक बार चार्ट के जैसे Distribution Variables प्रदर्शित करता है?

a) Histogram

b) Check Sheet 

c) Scatter Diagram

Ans - a


25)  उत्तम लाभ अर्जित करने के लिए मूलतः कहाँ पर प्रयत्न करने चाहिए यहाँ कौन सा क्वालिटी टूल बताता है?

a) Pareto chart

b) कंट्रोल चार्ट

c) Scatter Diagram

Ans - a

अगर आपको Employability skills के और भी objective Base question answer पड़ना है तो नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करे।




एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने