Network क्या है? Network के प्रकार -Type of network in hindi

हेलो दोस्तो आज हम Network के बारे में जानेंगे कि Network क्या है Network के प्रकार -Type of network in hindi और LAN, MAN, WAN network क्या है इन network की सम्पूर्ण जानकारी।

Network की परिभाषा क्या है?


Computer Network ऐसे कम्प्यूटर्स का सेट है, जो स्थायी तौर पर एक साथ जुड़े होते हैं। इसका अर्थ हो सकता है, एक ही मेज पर दो कम्प्यूटर्स का या पूरे संसार के हजारों कम्प्यूटर्स का आपस में जुड़ा होना।

Network कम्प्यूटर्स data और बाह्य उपकरणों को आपस में बाँट सकते हैं जो किसी संस्थान में लोगों के बेहतर संवाद करने और उनके hardwear संसाधनों के ज्यादा प्रभावी रूप से प्रयोग की अनुमति देता है। 

Computer Network में मॉडल और  software अनुपस्थिति होता है। यूज़र वास्तविक मशीनों के सामने होता है। यदि मशीन में अलग हार्ड वेयर और अलग operation system है, तो वह यूज़र के लिए पूर्ण रूप से देखने योग्य होता है।

Network क्या है? Network के प्रकार -Type of network in hindi


Network क्या है? 


दो कंप्यूटरों को एक-दूसरे से जुड़ा हुआ तभी कहा जाता है, यदि वे सूचनाओं के आदान- प्रदान में समर्थ हैं।
एक Network में दो या अधिक कम्प्यूटर्स होते हैं जो कि संसाधनों (जैसे printer और C.D. ROM) की शेयरिंग, फाइल का आदान-प्रदान या इलेक्ट्रॉनिक संवाद की सुविधा देने के उद्देश्य से एक-दूसरे से जुड़े होते हैं।

किसी Network पर कंप्यूटर्स रेडियो तरंगों, उपग्रहों या इनफ्रारेड प्रकाश किरणों के द्वारा आपस में जुड़े होते हैं। Network कम्प्यूटर्स और इनके साथ जुड़े हुए बाह्य उपकरणों का वह समूह है, 

जो एक संचार माध्यम से एक-दूसरे से जुडे होते है और विभिन्न‍न यूज़र के बीच फाइलों और दूसरे संसाधनों को बाँटने में समर्थ होता है। 

एक Network किसी ऑफ़िस में की छोटी संख्या को जोड़ने वाले एक Network से लेकर स्थायी रूप से स्थापित केबलों और डायलअप पर कई यूज़र को जोड़ने वाले LAN तक, एक व्यापक भौगोलिक क्षेत्र पर फैले हुए कई नेटवर्कों पर यूज़र को जोड़ने वाले MAN या WAN तक हो सकता है। 

एक Computer Network का उद्देश्य सूचनाओं के आदान-प्रदान के क्रम में दो या अधिक “क्लाएन्ट्स” को जोड़ना है।

अपने जाना कि network क्या होता है what is network in hindi. अब हम नेटवर्क के बारे में कुछ और महत्वपूर्ण बातें जानेगे।
  

Network के प्रकार - Type of network in hindi

 
आज जब हम Network के प्रकार की बात करते हैं तो सामान्य तौर पर हम इनके तीन प्राथमिक प्रकार Local area network,, Wide Area Network तथा Metropolitan Area Network,  की बात कर रहें होते हैं । ये वर्गीकरण वस्तुतः इनके आकार के आधार पर होता है । 
  1. Local area network (LAN)
  2. Metropolitan Area Network (MAN)
  3. Wide Area Network (WAN)
हम LAN,MAN और WAN के बारे में विस्तृत तरीके से जानेगे की LAN,MAN और WAN क्या होते है और इनकी विशेषता क्या है 
 

1. Local area Network (LAN) क्या है।

 
Local area Network (LAN) जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि यह स्थानीय स्तर पर काम करने वाला Network है । यह Network संगठन तथा प्रोद्योगिकी के अनुसार दो personal computer तथा एक printer और internet connection के साथ किसी कार्यालय तक सीमित हो सकता है या किए अनेक परिष्कृत पेरिफल को शामिल करते हुए पूरी कम्पनी तक विस्तृत हो सकता है। आज Local area network (LAN) को भौगोलिक क्षमता कुछ किलोमीटर तक की है ।
 
LAN को पर्सनल कंप्यूटर के मध्य रिसोर्सेज को शेयर करने के लिए डिज़ाइन किया जाता हैं। LAN पर उपलब्ध सिसिसेज़ में hardware, software तथा data हो सकता है।
 
किसी भी बड़ी क्षमता वाले micro Computer या workstation को server बनाया जा सकता है जहाँ किसी विशेष software तथा data को save करके रखा जा सकता है। इस Computer से क्‍लाइण्ट सॉफ्टवेयर को अपने Computer पर चला सकते हैं तथा डाटा को एक्सेस कर सकते हैं ।
 
Local area network (LAN) में बस, रिंग तथा स्टार टोपालॉजी का ही प्रयोग अधिकतर होता है। वर्तमान में चल रहे LAN अधिकांश: 10,100 या 1000 MB मेगाबिट्स या वाइफाई Wi-Fi प्रौद्योगिकी पर चल रहे internet पर आधारित होते हैं। LAN में आमतौर पर प्रयुक्त होने वाली मीडिया हैं - कोक्सिकल केबल । 
 
Local area network (LAN) की प्रमुख विशेषताएँ ये हैं । 
 
1. LAN में बहुत उच्च डेटा ट्रांसफर रेट प्राप्त होता है। 2. LAN में अपेक्षा से छोटी भौगोलिक सीमा होती है।
3. LAN में लीडस् की कोई आवश्यकता नही होती है।
 
Component of Local area network (LAN)
 
LAN में डाटा के आदान-प्रदान हेतु Computer में  6 component का प्रयोग किया जाता है-
 
  • Network adapter           
  • Network medium
  • cable connecters        
  • power supply 
  • hub या switch router       
  • Network software
 
Wireless Local area network -
 
Wireless LAN Local area network की नई तकनीक है जो तार मुक्त है, wireless LAN आज बिल्कुल आम है। यह जिस प्रौद्योगिकी पर आधारित है उसे वाई-फाई (Wi-Fi) के नाम से जानते हैं। इसका पूर्ण रूप वायरलेस फीडिलिटी है।
 
Wireless Local area network के दौरान ली गयी दूरी को मीलों में नापने के बजाय फुट या मीटर में नापा जाता है। अत: ग्रह प्रौद्योगिकी सीधे-सोधे 57 से नहीं जुड़ती है जैसा कि वायरलेस वैन अथवा उपग्रह संयोजन में होता है। अपितु इसका प्रयोग किसी अन्य LAN या यंत्र से जुड़ने के लिए किया जाता है 

जिसके द्वारा intrnet को access कर सकते हैं। ताररहित वैन wan में, एक wireless access point, wireless hub या switch के रूप में कार्य करता है। wireless LAN में मुख्य रूप से एक wireless access point का प्रयोग होता है जो ताररहित कंप्यूटरों को तार युक्त LAN से जोड़ता है तथा इस प्रकार वे LAN के संसाधनों का प्रयोग करने के साथ हो रुटर के माध्यम से इंटरनेट से भी जुड़ पाते हैं।
 
Internet से जुड़ने के लिए wireless access point किसी अन्य डिवाइस की भाँति तार युक्त LAN से जुड़ता हैं तथा फिर ताररहित NICs वाले Computer LAN को एक्सिस कर पाते हैं |

wireless access point फायरवॉल रुटर्स तथा स्पीच जैसे फीचरों के साथ खरीदे जा सकते हैं। wireless access point एक स्टैंडर्ड hub के मोर्ट अथवा LAN से संबंधित स्वीच से जुड़े हो सकते हैं।
 
Wireless LAN का उल्लेख होने के साथ ही hotspots का नाम आना स्वाभाविक है hotspot सार्वजनिक Wireless LAN होते हैं जो आपको प्रमुख हवाई अड्डों, मनोरंजन स्थलों, रेस्त्राओं इत्यादि में Internet की सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से उपलब्ध होते हैं । ये सार्वजनिक होने के कारण असुरक्षित भी होते हैं तथा इनके साथ अनेक प्रकार के खतरे जुड़े होते हैं।


इसमे अपने पड़ा कि Local area network LAN क्या होता है in hindi तथा इसकी विशेषता क्या है Local area network kya hota h यह जानने के बाद हम Metropolitan Area Network (MAN) के बारे में जानेगे की Metropolitan Area Network (MAN) क्या होता है in hindi.what is Metropolitan Area Network (MAN).
 

2. Metropolitan Area Network (MAN) क्या है।

 
पिछले खंड में आपने Local area network LAN के बारे में पढ़ा । Metropolitan Area Network (MAN) एक ऐसा उच्च गति Network है जो आवाज़, डाटा और इमेज को 200 MB मेगाबाइट प्रति सेकंड या इससे अधिक की गति से 75 किमी की दूरी तक ले जा सकता है। 
 
संरचना पर आधारित, ट्रॉन्समिशन स्पीड, कम दूरी के लिए और भी अधिक हो सकती है। एक पैन PEN जिसमें एक या एक से अधिक LAN शामिल हों, साथ-साथ दूसरे दूरसंचार उपकरण जैसे माइक्रोवेव और उपग्रह रिले स्टेशन भी शामिल कर सकता है, वह wan से छोटा होता है, किंतु अधिक गति पर कार्य करता है।
 
MEN की विशेषताएँ निम्नलिखित ये हैं
 
1)कस्बों और नगरों को कवर करता है।
2)इसमें फाइबर ऑप्टिक और केवल, माध्यम के रूप में प्रयुक्त होते हैं।
3)मैसेज रूटिंग तेज होती है।

दोस्त अपने जाना कि Metropolitan Area Network (MAN) क्या होता है what is Metropolitan Area Network (MAN) in Hindi. ओर इसकी विशेषता क्या है। Wide Area Network (WAN) क्या है। what is Wide Area Network (WAN) in hindi के बारे में जानेगे।

 

3. Wide Area Network (WAN) क्या है।

 
E- mail, audio तथा vedio सूचना को बड़े भौगोलिक क्षेत्र अथवा पूरे देश, विदेश तक पूरी दुनिया में ट्रॉन्समिट प्रदान करता है। स्वीच्ड wan तथा प्वाइंट टू प्वाइंट wan दो प्रकार के चैन होते हैं । स्वीच्ड wan एंड (end) सिस्टमों को जोड़ता है जिसमें आमतौर पर एक इंटरनेटवर्किंग संयोजन उपकरण रूटर होता है 
 
जो अन्य लेन या wan को जोड़ता है। प्वाइंट टू प्वाइंट वैन wan आमतौर पर टेलीफ़ोन या केवल टी. वी. प्रोवाइडर से लीज्ड लाइन होता है जो घरेलू Computer अथवा एक छोटे LAN को इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर से जोड़ता है। इस प्रकार के वैन का यूज इंटरनेट एक्सिस प्रदान करने में होता है।
 
X25 स्वीच्ड wan का उदाहरण है जिसको एंड उपयोगकर्ताओं को प्रदान करने हेतु डिज़ाइन किया जाता है X25 को उच्च गति वाले तथा अधिक दक्ष Network फ्रेम रिले द्वारा प्रति स्थापित किया जाता है।
 
Wireless Wide Area network :- 
 
Wireless Wide Area network रहित वाइड एरिया एक डिजिटल Network है जो व्यापक भौगोलिक क्षेत्र तक फैला हुआ है। ताररहित चैन रेडियो सिग्नल‍ की सहायता से डाटा को प्राप्त करते हैं तथा भेजते हैं जो सेल्यूलर साइट्स तथा उपग्रहों Network को अभिगम्य बनाते हैं ।

स्वोचिंग सेन्टर पर ताररहित वैन टुकड़ों में विखण्डित होते हैं. फिर टेलीफ़ोन अथवा अन्य गति के कम्यूनिकेशन लिंक के माध्यम से विशेषज्ञ सार्वजनिक या निजी Network से जुड़ते हैं। डाटा तत्पश्चात्‌ संगठन के विद्यमान LAN/वैन इंफ्रास्ट्रक्चर से जुडता है।
 

4. virtual private network (VPN) क्या है?

 
virtual private network को संक्षेप में VPN भी कहते हैं। VPN ने कई संगठनों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है जो अपनी नेटवर्किग क्षमताओं को बढ़ाने तथा अपनी लागतों को घटने के लिए इच्छुक हैं । 
 
virtual private network (VPN) कार्यालयों तथा घरों में पाये जा सकते हैं जहाँ वे कर्मचारियों को सुरक्षित ढंग से उनकी कम्पनी में लॉगिन की इजाज़त देते हैं। वैसे लोग जो अक्सर यात्रा में रहते हैं वो लोग VPN को इंटरनेट से जुड़ने हेतु सुविधा जनक माध्यम मानते है।
 
VPN टेलिकम्यूनिकेशन्स Network का प्रयोग कर प्राइवेट डाटा कम्यूनिकेशन संचालित करता है। अधिकतर इन्स्टॉलेशन मे पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर के रूप में इण्टरनेट का प्रयोग होता है तथा इन्टरनेट के माध्यम से प्राइवेट कम्यूनिकेशन को सपोर्ट करने के लिए कई प्रकार के विशेषज्ञ प्रोटोकॉल का प्रयोग करते है। 
 
virtual private network (VPN) भी इण्टरनेट की तरह ही क्लाइण्ट सर्वर आर्किट्रैक्चर पर आधारित है, VPN का मुख्य फायदा इस प्रौद्योगिकी पर आने वाले कम खर्च है।
 

Network की आवश्यकता - 

  • Network की आवश्यकता निम्नलिखित जगह पड़ती हैं ।
  • यह संसाधनों, जैसे सूचना या प्रोसेसर के डिस्ट्रीब्यूशन की सुविधा प्रदान करता है।
  • यह यूज़र और प्रोसेसर के बीच आंतरिक प्रक्रिया संवाद प्रदान करता है।
  • यह न्यूनतम लागत पर Network यूज़र को अधिकतम प्रदर्शन प्रदान करता है।
  • यह भौगोलिक रूप से वितरित किसी सिस्टम के लिए एक सेन्ट्रलाइन्ड कंट्रोल प्रदान करता है।
  • यह असमान उपकरणों और सॉफ्टवेयरों के बीच संगतता प्रदान करता है।
  • यह सेंट्रलाइज्ड मैनेजमेंट और Network संसाधनों का अलोकेशन प्रदान करता है।

Network के उपयोग -

Network का उपयोग निम्नलिखित जगह किये जाते है।

रिसोर्स शेयरिंग (resource sharing :- यूज़र के लिए स्कैनर और प्रिन्टर जैसे हार्ड वेयर को आपस में शेयर योग्य बनाता है यह खरीदे गए हार्ड वेयर आइटमों की संख्या को कम करके लागत मूल्य में कमी करता है।
 
Network पर रिसोर्सेज और यूज़र को भौगोलिक स्थिति से अप्रभावित रहते हुए किसी के लिए भी रिसोर्स उपलब्ध करता है।
उदाहरण : प्रिन्टर, स्केनर, CD इत्यादि।
 
इन्फॉर्मेशन शेयरिंग ( information sharing) :- किसी अन्य यूज़र के Computer पर स्टोर किए गए डेटा को यूज़र के लिए एक्सेस योग्य बनाता है। यह नवीनतम डाटा के बारे में सबको अप-टू-डेट रखता है। यहाँ सब-कुछ एक ही फाइल में रखा होता है, न कि फाइल की कॉपियाँ बनाने की आवश्यकता होती है, जो तुरंत ही पुरानी भी हो जाती हैं। 
उदाहरण के लिए फाइल, डेटाबेस, रिकॉर्ड इत्यादि।
 
व्यक्ति से व्यक्ति संचार (person to person communication) :- उदाहरण के लिए, ई-मेल (इलेक्ट्रॉनिक मेल) विडियो कॉन्फ्रेन्सिंग इत्यादि। 
 
इलेक्ट्रॉनिक व्यवसाय (electronic business) :- यूजर आवश्यकतानुसार इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से रिक्वेस्ट भेज सकते है।
 
इंटर-एक्टिव मनोरंजन (interactive Entertainment) :- वास्तविक सिम्युलेशन गेम्स, जैसे: फ्लाइट सिम्यूलेटर, एज ऑफ एमपायर्स

दोस्तो आज हम नेटवर्क के बारे में जाना कि Network क्या है, ओर साथ ही साथ जाना की network कितने प्रकार के होते हैं।- Type of network in hindi. ओर इसकी आवश्यकता कहा होती है नेटवर्क के प्रकार WAN,LAN, MEN, तथा PEN के बारे में जाना। 

अगर आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इस लेख को shere करे तथा इस वेबसाइट का नोटिफिकेशन ऑन कर दे ताकि जब भी में कोई पोस्ट करू तो आपको जरूर मिल जाये।
एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने